13.4.18

पीएम मोदी ने ‘आयुष्मान भारत योजना’ का किया शुभारंभ, छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य अंचल को मिला अनेक सौगात


छत्तीसगढ़ के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब कोई प्रधानमंत्री अपने प्रथम कार्यक्राल में चौथी बार पहुंच रहे है। बीजापुर जिले के गांव जांगला के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान होने वाले सभी कार्यक्रमों की पूरी तैयारी कर ली गई है। संविधान निर्माता बाबा साहेब अम्बेडकर जयंती जी कि जयंती के अवसर पर प्रधान मंत्री विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इससे पहले उन्होंने 1 9, 2015, 9 नवं, 2015 को नयावापुर, और कुरुबहाट गांव (डोंगरगढ़ ब्लॉक राजनांदगांव जिला) का दौरा किया था, और 1 नवंबर, 2016 को उन्होंने नई रायपुर में राज्योत्सव में भाग लिया था। ​जारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रधान मंत्री 9.20 बजे भारतीय वायुसेना की उड़ान से नई दिल्ली से प्रस्थान करेंगे और जगदलपुर (बस्तर) 11.30 बजे पहुंचेगे, वहां से वह 12.25 बजे तक जांगला पहुंचकर ‘आयुष्मान भारत योजना’ सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के शुभारंभ तथा विकास कार्यों के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। 


यह योजना भारत के 10 करोड़ गरीब लोगों को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान करेगी। इस योजना के तहत इन परिवारों के 40-50 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे। लाभार्थी सरकार द्वारा भर्ती अस्पताल में गंभीर रोगग्रस्त रोगियों के नि: शुल्क चिकित्सा उपचार का लाभ उठाने के हकदार होंगे। प्रधान मंत्री जी जांगला के उप-स्वास्थ्य केंद्र में आयुषमान भारत योजना और संबंधित कार्यक्रमों का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर, वह स्थानीय और ब्लॉक-स्तरीय श्रमिकों के साथ बातचीत करेंगे। प्रधान मंत्री जी जांगला सहित बीजापुर के सात गांवों के लिए विभिन्न बैंक शाखाओं का उद्घाटन करेंगे। इन शाखाओं के उद्घाटन के साथ, बस्तर राजस्व विभाग के 21 गांवों, जो पहले नहीं थे, उन्हें एटीएम सुविधा मिलेगी। इसके अलावा, कोंदगाव जिले के उरानबेद गांव और दंतेवाड़ा जिले के पांन्डम गांव को बैंक की अपनी शाखा भी मिलेगी। साथ ही नव निर्मित रेल लाइन का अनावरण करेंगे और उत्तरी बस्तर के लोगों के लिए एक यात्री ट्रेन का उद्घाटन करेंगे। 

इसके साथ, उत्तर बस्तर को रेलवे नेटवर्क और सेवाओं से जोड़ा जाएगा। नरेन्द्र मोदी, छत्तीसगढ़ सरकार के बस्तर नेट परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन जांगला में आयोजित कार्यक्रम में करेंगे। इस परियोजना के तहत, बस्तर के दूरदराज के गांवों तक इंटरनेट की पहुंच का विस्तार करने के लिए बीजापुर, नारायणपुर, बस्तर, कांकेर, कोंदगाव, सुकमा और दंतेवाड़ा में ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क का विकास किया जा रहा है। यह नेटवर्क लगभग 40 हजार वर्ग किलोमीटर तक फैला होगा। यह परियोजना दो चरणों में लागू की जाएगी, पहले चरण में 405 किमी नेटवर्क और दूसरी में 431 किमी नेटवर्क विकसित किया जाएगा। 

प्रधान मंत्री के जांगला दौरे के दौरान, मोदी राज्य सरकार द्वारा आयोजित बीजापुर जिला के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं के आधार पर प्रदर्शनी का भी दौरा करेंगे। श्री मोदी छत्तीसगढ़ सरकार की भारत बीपीओ पदोन्नति योजना के अंतर्गत ग्रामीण बीपीओ केंद्र की स्थापना करेंगे, जो कि ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार का एक बड़ा स्रोत साबित हो रहा है। । श्री मोदी पीएमजीएसवाई के तहत जंगला में 1043 करोड़ रुपये के सड़कों और पुलों का आधार स्थापित करेंगे। वह इंद्रावती नदी के ऊपर उच्च गुणवत्ता वाले पुल का भी निर्माण करेगा।  प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सामान और सब्सिडी भी वितरित करेंगे। प्रधान मंत्री के दौरे के दौरान जांगला में आयोजित होने वाले ये कार्यक्रम में रमन सिंह की अध्यक्षता करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जगत प्रकाश नड्डा अतिथि के रूप में भाग लेंगे। केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णुदेव साय, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ विधान सभा श्री गौरीशंकर अग्रवाल और छत्तीसगढ़ सरकार के कैबिनेट मंत्री, बस्तर के सांसद श्री दिनेश कश्यप भी विशेष रूप से कार्यक्रम में भाग लेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

POPULAR POSTS

In-feed