17.1.18

पद्मावत को लेकर दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर, रणवीर सिंह, अदिति राव, रज़ा मुराद, जिम सर्भ, अनुप्रिय गोएंका काफी उत्साहित

भारतीय सिनेमा जगत में संजय लीला भंसाली का नाम ऐतिहासिक फिल्मों के परिमार्जक के रूप में अंकित होगा। वैसे तो उनकी प्रत्येक फिल्म में इतिहास रचने की काबिलियत होती है, जितना बड़ा फिल्म का दायरा होता है उतनी ही विवाद ज्यादा होता है ये साबित हो रही उनकी ​'पद्मावत' से जो एक आगामी भारतीय ऐतिहासिक फ़िल्म है। जिसका निर्माण भंसाली प्रोडक्शन्स और वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स ने किया है। फिल्म में विवाद का सबसे बड़ा कारण फिल्मी कहानी ही है जो कि महान विरांगना के जीवन पर आधारित है। इस फ़िल्म में चित्तौड़ की प्रसिद्द राजपूत रानी पद्मिनी का वर्णन किया गया है जो रावल रतन सिंह की पत्नी थीं।

फिल्म शुरू होती है दिल्ली सल्तनत के तुर्की शासक अलाउद्दीन खिलजी का 1303 ई. में चित्तौड़गढ़ के दुर्ग हुये आक्रमण से। कहा जाता है कि चित्तौड़ पर अलाउद्दीन के आक्रमण का कारण रानी पद्मिनी के अनुपन सौन्दर्य के प्रति उसका आकर्षण था। आक्रमण में सुल्तान चित्तौड़ के क़िले पर अधिकार करने में सफल हो जाता है और राणा रतन सिंह युद्ध में वीरगति को प्राप्त होते है। शहीद की वीर पत्नी रानी पद्मिनी ने अन्य स्त्रियों के साथ आत्म-सम्मान और गौरव को मृत्यु से ऊपर रखते हुए जौहर रचती है।

फिल्म 'पद्मावत' का निर्माण 2017 शुरू हुआ और शुरूआत से ही तमाम विरोधों के बावजूद 25 जनवरी 2018 को नाम परिवर्तित कर प्रदर्शन के सिनेमाघरों तक आ रही है। राजपूत करणी सेना के विरोध प्रदर्शन के बीच हाल ही में सेंसर बोर्ड ऑफ फ़िल्म सर्टिफिकेशन ने भी फ़िल्म को लेकर आपत्ति जताई जिसके बाद सेंसर बोर्ड ने फ़िल्म 'पद्मावत' को देखने से इंकार कर दिया था। फिल्म मेकर की ओर से भी कहा गया कि फिल्म कुछ अधुरा है इस नाते सेंसर से वापस ले ली गई; इसके बाद आम जनों में भी इतिहास से छेड़छाड़ का ओराप लगाया। बहरहाल फिल्म सेंसर से ओके ओकर आ गई और 25 जनवरी को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होने वाली है।

फिल्म में दीपिका पादुकोण रानी पद्मावती की भूमिका में है, शाहिद कपूर राणा रतन सिंह और रणवीर सिंह सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका में नजर आयेंगे। साथ ही 'पद्मावत' में अदिति राव हैदरी मेहरुन्निसा (अलाउद्दीन की पत्नी), रज़ा मुराद जलालुद्दीन ख़िलजी (खिलजी वंश के स्थापक और अलाउद्दीन के चाचा), जिम सर्भ मलिक काफिर (अलाउद्दीन खिलजी का सेनापति और प्रेमी), अनुप्रिय गोएंका रानी नागमती (रतन सिंह की पहली पत्नी और मुख्य महारानी) की ऐतिहासिक किरदार को जीवंत करते दिखेंगे। फ़िल्म में संगीत की धुन बनाई है स्वयं निर्माता-निर्देशक संजय लीला भंसाली ने और गीतों को अपने कर्णप्रिय आवाज से स्वर दिया श्रेया घोषाल ने।

पद्मावत / पद्मावती मूवी
  • निर्देशक- संजय लीला भंसाली
  • निर्माता- वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स, भंसाली प्रोडक्शन्स
  • लेखक- संजय लीला भंसाली, प्रकाश कपाड़िया
  • पटकथा- संजय लीला भंसाली
  • कलाकार- दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर, रणवीर सिंह, अदिति राव, रज़ा मुराद, जिम सर्भ, अनुप्रिय गोएंका  
  • संगीतकार- संजय लीला भंसाली
  • छायाकार- सुदीप चटर्जी
  • संपादक- जयंत जाधर, संजय लीला भंसाली, अकिव अली
  • स्टूडियो- भंसाली प्रोडक्शन्स
  • वितरक- वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स
  • भाषा- हिन्दी, राजस्थानी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

POPULAR POSTS

In-feed